Monday 4 March 2013

सांवरी वोमेन पॉवर क्लब द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन तथा पीतमपुरा शाखा का सुभारंभ

पीतमपुरा, दिनांक 24 फ़रवरी को प्रातः काल 9 बजे से अग्रसेन भवन , सांवरी क्लब की नूतन शाखा के सुभारम्भ के सुभ अवसर पर  चिकित्सा जाँच शिविर तथा भारतीय महिला पुरस्कार" इंडियन वोमेन अवार्ड " नामक समारोह  का आयोजन किया गया ।  शिविर में सांवरी वोमेन क्लब  की  संस्थापिका  श्रीमती सीमा गोयल  जी का विशेष योगदान रहा । सांवरी क्लब का यह प्रयास नारी समाज के उत्थान के लिए किया गया एक प्रयाश है तथा सांवरी प्रबन्धन यह आशा करती है कि आने वाले समय में हमारे किये प्रयाश हर जरूरतमंद महिला को मिले , इन्ही सामाजिक पहलुवों को ध्यान में रखते हुए प्रबंधन ने पीतमपुरा में एक शाखा खोली है । 
इस विशेष अवसर पर समाज की अनेक महिलाओं को जिन्होंने भिन्न - भिन्न विषय क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निभाते हुए समाज व  महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य किये हैं, उन्हें इंडियन वीमेन अवार्ड से सम्मानीत किया गया,इस सुभ अवसर पर श्रीमती आरती गर्ग, श्रीमती  पूनम गुप्ता  तथा श्रीमती सीमा  गोय के नेतृत्व में  सांवरी वोमेन पॉवर क्लब की पीतमपुरा शाखा का सुभारंभ भी हुआ ।

 स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए स्वस्थ नारी का होना आवश्यक है। इन विषयों पर ध्यान आकर्षण करते हुए संस्थापिका महोदया ने मुख्य अतिथि श्रीमती व श्रीमान अनिल भारद्वाज [विधायक दिल्ली प्रदेश, संसदीय सचिव दिल्ली सरकार ], श्रीमती आभा चौधरी [ प्रेजिडेंट दिल्ली महिला प्रदेश कांग्रेस ], श्रीमती गीता यादव निगम पार्षद, जी का स्वागत किया ।
श्रीमती सीमा गोयल जी के नेतृत्व में स्वास्थ्य शिविर में मशहूर चिकित्सका गीता मेहंदीरत्ता [ प्रसूति रोग  सर गंगा राम हॉस्पिटल ] व आयुर्वेद आचर्य पारुल गुप्ता [ मृतुन्जय सेंटर फॉर ओबेसिटी ] ने महिलाओं  को स्वास्थ्य जागरूकता तथा नारी स्वास्थ्य के मुख्य बिन्दुओं पर प्रकाश डाला ।
महिलाओं के साथ साथ सांवरी वोमेन पॉवर क्लब के सौजन्य से बच्चो ने स्वास्थ्य शिविर का भी लाभ लिया । वासन ऑय केयर के सौजन्य से महिलाओं तथा बच्चो के आँखों की जाँच करवाई तथा थाईरोकेयर का भी शिविर में विशेष सहयोग रहा । 

 सांवरी क्लब की मुख्य संरक्षिका श्रीमती पूनम गुप्ता ने शिविर में आये सभी लोगों का आभार व्यक्त किया तथा इतनी बड़ी उपस्थिति  को देखकर उन्होंने सम्पूर्ण नारी ससक्तिकरण के अपने विचार को आगुन्तको के समक्ष  पुनः स्मरण कराया और कहा कि यही हमारे आयोजन की सार्थकता है ।




 श्रीमती  गोयल ने उपस्थित सभी महिलाओं के साथ साथ वासन आई केयर थाइरोकेयर सरोज हॉस्पिटल टीम, डॉक्टर गीता मेहंदीरत्ता, सर गंगाराम हॉस्पिटल  व  डॉक्टर पारुल गुप्ता मृतुन्जय सेंटर फॉर ओबेसिटी से मिले सहयोग के लिए सांवरी प्रबंधन तथा परिवार के तरफ से  आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मंच नारी  समाज को मौका और सुविधायें देता है जो उनके अंदर समाहित क्षमता को समाज के सम्मुख लाने में मदद करता है । तथा प्रत्येक दृश्य में महिलाओं को प्रोत्साहित करना ससक्त बनाना ही लक्ष्य है ।












 श्रीमती गोयल ने कहा कि बहनों जीवन एक खेल है और इसे ख़ूबसूरती के साथ खेलना होगा बिना जीत हार का ध्यान किये क्योंकि जीत जीवन का नाम नहीं है।जीवन में जीत और चुनौतिया दोनों उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने दिन और रात। अगर रात होगी नहीं तो दिन का अनुमान कैसे होगा। चुनौतियों से भागना पलायन है।  उसके साथ में रहकर आप चुनौतियों का सामना बखूबी कर सकती हैं।  हमे अपने सोच से बाहर आना होगा  सती प्रथा, बाल विवाह  भी एक नारीगत सामाजिक चुनौती थी । लेकिन हमने हटाया इसी तरह कोई भी ऐसी बात हमारे बीच में है जो नारी सम्मान के लिए अहितकर है, तो समाज को आगे आकर इसको हटाना होगा परन्तु सबकी सहमती से किया गया कार्य सराहनीय और दीर्घकालिक होगा क्योंकि इसमें सबकी जिमेदारी होती है सरकार, समाज, कानून की। अगर हम सभी संगठित होकर रहे तो नारी समाज में जाग्रति के साथ -साथ महिला ससक्तिकरण के कार्य रूपी लक्ष्य को हम अवस्य ही पूरा कर लेंगे।

 जय हिन्द जय शक्ति 

No comments:

Post a Comment